शिर्डी साईबाबा का भंडारा नालासोपारा में २१ जनवरी को आयोजित

शिर्डी साईबाबा का भंडारा नालासोपारा में २१ जनवरी को आयोजित

शिर्डी साईबाबा का भंडारा नालासोपारा में २१ जनवरी को आयोजित

( राजेश धोत्रे ) नालासोपारा :- शिर्डी के साईबाबा के भक्त कहा नहीं है.इनकी महिमा अपरम्पार है. तभी तो भक्त कहि भी हो, वो साईं के गुणगान करते रहते है. और उनके बताये मार्ग पर चलते रहते है. ऐसे ही मुंबई के नालासोपारा स्थित ओस्तवाल नगरी में विगत १४ सालो से साईं भंडारे का आयोजन किया जाता रहा है. एक छोटा सा भंडारे का पोधा साईं ने शिर्डी में लगाया और आज पुरे विश्वभर में भंडारे का महत्व समझ लोग कही न कही अपने निवास स्थान के आसपास साईंमंदिर में भंडारे का आयोजन करते रहते है.

वैसेही नालासोपारा के ओस्तवाल नगरी के साईंमंदिर में आनेवाले २१ तारीख को साईं भंडारे का आयोजन किया गया है. और यहाँ पुरे नालासोपारा नगरी में उत्सव का माहोल देखते ही बनता है. उत्सव की रुपरेखा ओम साईं मित्र मंडल आयोजित करता है. उत्सव के पदाधिकारी श्री साईं भंडारे का आयोजन में पुरे सप्ताह भर से तयारी में जुटे रहते है. इस मंडल के संस्थापक रहे श्री लालचंद गुप्ता, श्री बालकृष्ण कस्पले , श्री सुब्रहमनम अय्यर, श्री सुरेश राम्बाड़े ने बताया. यहाँ मंदिर जब हमें श्री ओस्तवाल जी ने बनवाकर दिया तब उनके मार्गदर्शन में शुरुवात में भंडारा छोटे स्तर पर शुरू किया गया था. लगभग १५ साल पहले की बात है. पर अब यह भंडारा में लगभग ५० हज़ार लोग समिलित होते है. और ४० हज़ार लोग भंडारे के भोजन का लाभ उठाते है. इस साल भी हर साल की तरह शुक्रवार दिनाक १९ जनवरी २०१८ को स्थापना दिवस मनाया जायेगा, २० जानेवारी २०१८ को आरोग्य शिबिर के साथ शेक्षणिक स्तर में अव्वल रहे स्कूल बच्चो का सत्कार किया जायेगा और शाम को भजन संध्या का आयोजन किया गया है.

२१ जानवर २०१८ रविवार को सुबह साईं की  काकड़ आरती के साथ उत्सव का आरंभ होगा और होम-हवन ,साईंपालखी – पादुका शोभा यात्रा पुरे नालासोपारा में दर्शन यात्रा होगा और शाम को लगभग ४० हज़ार लोग इस साईं भंडारे के भोजन का अस्वाद लेंगे.

यह साईं भंडारा साईं के भक्तो द्वारा दिए गए चंदे से ही संपन्न होता है.

TheWestern Volunteer

leave a comment

Create Account



Log In Your Account