अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन

वाशिंगटन: कद्दावर नेता एवं अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे।

उनके कार्यालय ने यह जानकारी दी। करीब आठ महीने पहले उनकी पत्नी बारबरा बुश (73) का निधन हुआ था।

उनके बेटे एवं अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक बयान में कहा, ‘‘जेब, नील, मार्विन, डोरो और मैं यह घोषणा करते हुए काफी दुखी हैं कि 94 वर्ष के सराहनीय जीवन के बाद हमारे प्रिय पिता का निधन हो गया।’’ 

बुश जुनियर ने कहा, ‘‘वह एक सद्चरित्र व्यक्ति और सर्वश्रेष्ठ पिता थे। पूरा बुश परिवार उन सभी मित्रों और देश के नागरिकों का आभारी है जिन्होंने 41वें राष्ट्रपति के जीवन के लिए प्रार्थना की और उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।’’ 

बुश के प्रवक्ता जिम मैकग्राथ द्वारा जारी एक बयान के अनुसार अंतिम संस्कार से जुड़ी जानकारी कुछ समय बाद साझा की जाएगी।

इस बीच, जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ब्यूनस आयर्स पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शीत युद्ध के दौरान बुश के स्थिर नेतृत्व की सराहना की।

उन्होंने कहा, ‘‘मेलानिया और मैं पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के निधन से शोकाकुल देश के साथ हैं।’’ 

ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्रपति बुश ने अपनी काबिलियत और अविश्वसनीय प्रतिबद्धता के माध्यम से साथी अमेरिकियों की कई पीढ़ियों को समाज सेवा के लिए प्रेरित किया। 

राजनीतिक स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय आम सहमति के पक्षधर रहे बुश की विचारधारा मौजूदा रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बिल्कुल विपरीत थी । 2016 के चुनाव में बुश ने ट्रंप को अपना मत तक नहीं दिया ।

बुश पार्किंसन रोग से पीड़ित थे, जिस कारण वह कई वर्षों से व्हीलचेयर पर थे। पिछले कुछ महीनों में उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती भी कराया गया ।

अप्रैल में उनकी पत्नी बारबरा के निधन के बाद से ही बुश के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी हुईं थी। पूर्व प्रथम महिला के निधन के अगले दिन 23 अप्रैल को ही बुश को रक्त में संक्रमण के कारण अस्तपाल में भर्ती कराया गया था। वह वहां 13 दिन तक भर्ती रहे थे।

रक्तचाप और थकान की शिकायत के चलते उन्हें मई में भी अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुछ दिन बाद उन्हें वहां से छुट्टी दे दी गई और 12 जून को उन्होंने अपना 94वां जन्मदिन मनाया। बुश अमेरिका के सबसे उम्रदराज जीवित राष्ट्रपति थे।

सीआईए के पूर्व अध्यक्ष आठ नवम्बर 1988 को राष्ट्रपति चुने गए। 20 जनवरी 1989 को उन्होंने पद की शपथ ग्रहण की और 20 जनवरी 1993 तक पद पर रहे। 

जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का जन्म 12 जून 1924 को मैसचुसेट्स के मिल्टन में हुआ था।