वैश्वीकरण और बहुपक्षवाद के प्रति भारत प्रतिबद्ध है: मोदी

ब्यूनस आयर्स:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी – 20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिक्स नेताओं की एक अनौपचारिक बैठक में वैश्वीकरण (रिपीट) वैश्वीकरण और संशोधित बहुपक्षवाद के प्रति भारत की प्रतिबद्धता शुक्रवार को एक बार फिर दोहराई।

मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने बृहस्पतिवार को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंचे। यहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत विश्व के नेताओं के साथ आगामी दशक की नई और उभरती चुनौतियों का मुकाबला करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अपने कई कार्यक्रमों में सबसे पहले ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक में हिस्सा लिया। उन्होंने वैश्वीकरण और संशोधित बहुपक्षवाद के प्रति भारत की प्रतिबद्धता फिर से जताई।’’ 

मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होते वक्त बृहस्पतिवार को अपने बयान में कहा था कि अपने अस्तित्व के इन 10 साल के दौरान इस समूह ने स्थिर और टिकाऊ वैश्विक विकास को बढ़ावा देने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा था, ‘‘यह उद्देश्य भारत जैसे विकासशील देशों और उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के लिए खास तौर पर अहम है, जो (भारत) आज विश्व में सबसे तेज रफ्तार से बढ़ रही एक बड़ी अर्थव्यवस्था हैं।’’