प्रथम महिला महापौर प्रवीणा ठाकुर के हाथों दिप जला कर शालेय कला क्रीड़ा महोत्सव की हुई सुरुवात

नालासोपारा (Rajesh Dhotre): १८ वर्ष पहले नालासोपारा नगरपरिषद के समय नालासोपारा कला क्रीड़ा समिति द्वारा आयोजित कला क्रीड़ा की सुरुवात पाचम्बा में हुई थी । मनपा से मिली जानकारी के अनुसार उस समय ४० स्कूलों के ५ हजार बच्चो ने कला क्रीड़ा में भाग लिया था । उस समय नगरअध्यक्ष पद पर शकुंतला पाटिल थी वा मुख्य अधिकारी सुदामा गायकवाड़ थे । एक संयोग ही कहा जायेगा कि नालासोपारा नगरअध्यक्ष शकुंतला पाटिल के कार्यकाल में कला क्रीड़ा की सुरुवात हुई थी ।

  अब वसई विरार महानगर पालिका के नालासोपारा वॉर्ड ई में सभापति किशोर पाटिल उन्ही के बेटे हैं जो १८वे कला क्रीड़ा का हिस्सा बन रहे हैं । १८ वर्ष पहले सुरुवात में कला क्रीड़ा का खर्च 3 लाख था जो अब १८ वे वर्ष में ५० लाख हो चुका है । इस बार शालेय कला क्रीड़ा को १८ वर्ष पूर्ण हो रहे हैं । महानगर पालिका बनने के बाद यह कला क्रीड़ा का ९ वा वर्ष है । इस बार वसई विरार शहर महानगर पालिका के ४ प्रभाग (वॉर्ड) इस मे शामिल हो रहे हैं ।

सुरुवात में ४० स्कूलों और ५ हजार बच्चो से सुरु हुआ शालेय कला क्रीड़ा का यह सफर १८वे वर्ष में १२१ स्कूलों और २० हजार स्कूली बच्चो के भाग लेने की उम्मीद बता रहा है । फिलहाल यह महोत्सव क्रीड़ा (आउट डोर गेम) नालासोपारा वेस्ट में पुलिस स्टेशन के पीछे मनपा के ग्राउंड में किया जा रहा है तो वंही कला (इनडोर गेम) तुलिंज के केएमपीडी ,स्कूल परिसर में किया जा रहा है जिस में विभिन्न तरह के कला और क्रीड़ा में स्कूली बच्चे भाग ले रहे हैं ।

बुधवार को शाम केएमपीडी स्कूल परिसर में भव्य रूप से इस कि सुरुवात हुई प्रथम महापौर प्रवीणा ठाकुर ने दीप प्रज्वलित कर इस कि सुरुवात की इनके साथ मराठी सिनेमा की नायिका भी थी । स्कूली बच्चो ने परेड कर अतिथियों को सलामी पेश की । इसी के साथ कला क्रीड़ा में विभिन्न खेलो की सुरुवात हो गयी है यह कला क्रीड़ा महोत्सव 2 दिसम्बर तक चलेगा ।

कला क्रीड़ा मोहत्सव के उद्घाटन कार्यक्रम में महापौर रूपेश जाधव,पूर्व खासदार बलिराम जाधव,पूर्व उप महापौर उमेश नाईक सभापति किशोर पाटिल,नीलेश देशमुख ,सरिता दुबे,चिरायु चौधरी ,नगरसेवक भरत मकवाना अतुल सालुंखे,अब्दुल हक पटेल,मामा बंडागले ,चंद्रकांत गोरिवले ,पूर्व नगरसेवक नरेश जाधव वा रमा कांत वाघचौड़े (बापू) और कई नगरसेवक उपस्तिथ थे । प्रसाशनिक अधिकारियों में अतिरिक्त आयूक्त रमेश मनाले ,सहायक आयूक्त विजय चौहान ,बुधाजी शेलके,दीपक महात्रे ,संध्या पाटिल, राजेन्द्र कदम ,वा कई कर्मचारी उपस्तिथ थे । इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विभिन्न स्कूलों के स्कूली छात्र और शिक्षक भी उपस्तिथ हुए