मुंबई में नई बिल्डिंगों के घर को अलग-अलग प्रॉपर्टी टैक्स बिल

मुंबई में नई बिल्डिंगों के घर को अलग-अलग प्रॉपर्टी टैक्स बिल

मुंबई में नई बिल्डिंगों के घर को अलग-अलग प्रॉपर्टी टैक्स बिल

मुंबई : प्रॉपर्टी टैक्स को लेकर सोसायटियों में होनेवाला झगड़ा अब खत्म हो जाएगा। अब 1 अप्रैल के बाद से ओसी प्राप्त करने वाली सभी नई बिल्डिंगों के प्रत्येक घर को अलग-अलग प्रॉपर्टी टैक्स बिल मिलेगा। अब तक सोसायटी के नाम पर सभी सदस्यों का बिल आता है। नई व्यवस्था के तहत जल्द टैक्स भरकर लोग ‘अर्ली बर्ड डिस्काउंट’ का भी लाभ अपनी सुविधानुसार ले सकेंगे।
यह होगा फायदा
कई बार सोसायटी के अधिकांश सदस्य समय पर प्रॉपर्टी टैक्स जमा कर देते हैं, लेकिन कुछ सदस्यों की ओर से पैसे जमा करने में लेट-लतीफी होती है, जिसका खामियाजा पूरी सोसायटी को भुगतना पड़ता है। नई बिल्डिंग में कई बार इसे लेकर भी विवाद होता है कि बिल्डर टैक्स भरेगा या सदस्यों को भरना होगा। नई व्यवस्था के तहत जब तक घर की बिक्री नहीं हुई है, तब तक का प्रॉपर्टी टैक्स बिल्डर भरेगा और घर बिक्री के बाद मालिक को भरना होगा। सोसायटी परिसर में स्थित अन्य सभी के उपयोगिता वाली की सुविधाओं का प्रॉपर्टी टैक्स सोसायटी बनी होगी तो उसके नाम पर और ऐसा न होने पर बिल्डर के नाम पर भेजा जाएगा।

कैसे भर सकेंगे टैक्स

लोग ऑनलाइन बीएमसी की वेबसाइट पर जाकर प्रॉपर्टी टैक्स (नया) में यूआईडी नंबर डालकर पैसे भर सकते हैं। हर बिल्डिंग का यूआईडी नंबर सोसायटी परिसर में दर्ज होता है, जिसके आगे आपको अपना फ्लैट नंबर लिखना होगा। इसके अलावा, एंड्रायड फोन से भी बिल भरा जा सकता है। घर खरीदते समय उस प्रॉपर्टी पर कितना प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है, इसकी जांच भी लोग महज एक क्लिक पर यूआईडी नंबर डालकर कर पाएंगे।
पुरानी सोसायटी को भी सुविधा
यदि आपकी सोसायटी पुरानी है तो भी आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आपको सोसायटी के एनओसी के साथ बीएमसी में निवेदन करना होगा, जिसके बाद बीएमसी सभी सदस्यों के नाम पर अलग बिल देगी। अभी 1.42 लाख सोसायटियां इसका लाभ उठा रही हैं। इस बारे में अत‍िरिक्‍त महानगरपाल‍िका, आयुक्‍त बीएमसी डॉ संजय मुखर्जी ने कहा, ‘लोग लंबे समय से सभी घरों को अलग प्रॉपर्टी टैक्स बिल देने की मांग कर रहे थे। हम अब नई इमारतों में यह व्यवस्था लागू कर रहे हैं।’

laksh solution

leave a comment

Create Account



Log In Your Account