मनपा के टोइंग वैन के भरोसे ट्रैफिक पुलिस

मनपा के टोइंग वैन के भरोसे ट्रैफिक पुलिस

मनपा के टोइंग वैन के भरोसे ट्रैफिक पुलिस

ट्रैफिक की बढ़ती समस्या से जनता परेशान 
आशु विश्वकर्मा / नालासोपारा : शहर वासियों के लिए लंबे समय से सड़क जाम एक प्रमुख ज्वलंत समस्या बना हुआ है। इससे पूरा आम-आवाम परेशान है। लाचार यातायात व्यवस्था, एवं वाहनों के बढ़ते बोझ के आगे यहां ट्रैफिक व्यवस्था आये दिन लड़खड़ाती रहती है। यही कारण है कि वीआइपी से लेकर आम जनता को ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है। सड़कों से अतिक्रमण हटना, सड़क किनारे गाड़ी खड़ा करना यहां के लिए आम बात है। प्रशासनिक तंत्र भी इस पर ठोस निर्णय नहीं ले पा रहा है। जिसके चलते जनता को इसका खामियाजा प्रतिदिन भुगतना पड़ रहा है। यहाँ पर तो ट्रैफिक पुलिस को सड़क किनारे कड़ी गाड़ियों को हटाने के लिए भी मनपा का सहारा लेना पड़ता है। ट्रैफिक पुलिस के पास उनकी खुद की टोइंग वैन भी नहीं है। फिर भी कहने को ट्रैफिक सिस्टम काम कर रहा है।

बतादें कि जिले के वसई तालुका में ट्रैफिक की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। शहर के सड़क किनारे अवैध फेरीवालों के बैठने से और सड़क किनारे वाहनों की पार्किंग करने से रोकने के लिए ट्राफिक पुलिस कोई भी ठोस कदम नहीं उठा रही है। पार्किंग किए गए वाहनों पर कार्यवाई करने के लिए ट्राफिक पुलिस के पास एक भी टोइंग वैन नहीं है। ट्राफिक पुलिस वाहनों को उठाने के लिए वसई विरार शहर मनपा की टोइंग वैन का इस्तेमाल करती है। गौरतलब है की वसई विरार शहर मनपा के 9 प्रभागों में 9 टोइंग वैन हैं जो कि बहुउद्देशीय वैन हैं। इन वैन का उपयोग मनपा फेरीवालों, अवैध होर्डिंग को हटाने के लिए इस्तेमाल करती है। मनपा की ही टोइंग वैन लेकर ट्राफिक पुलिस भी सड़क किनारे पार्किंग किए गए वाहनों पर कार्यवाई करती है। आश्चर्य जनक बात तो यह है की वसई विरार शहर मे लगभग 22 लाख जनसंख्या है फिरभी वसई विरार मनपा में सिर्फ 9 टोइंग वैन हैं और वह भी सिर्फ दो पहिया वाहनों के लिए ही है, इन 9 टोइंग वैन के भरोसे मनपा और ट्राफिक पुलिस वसई विरार शहर की सड़क जाम की समस्या से निजात दिलाना छाती है।

मामले में तालुका के ट्राफिक पुलिस के वरिष्ठ पुलिस निरी क्षक ने टोइंग वैन न होने की बात को स्वीकार की है। उन्होंने कहा की हमारे पास न तो चार पहिया वाहनों पर कार्यवाई करने व दो पहिया वाहनों पर कार्यवाई करने लिए एक भी टोइंग वैन नहीं है, इसलिए हम सड़क किनारे खड़े वाहनों पर अधिक कार्यवाई नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा की अवैध पार्किंग के वाहनों पर कार्यवाई के लिए फ़िलहाल हम वसई विरार शहर मनपा की टोइंग वैन का उपयोग कर रहें है – संपतराव पाटिल, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक (यातायात विभाग)

laksh solution

leave a comment

Create Account



Log In Your Account