महाराष्ट्र के तीन प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को पद्म श्री पुरस्कार

महाराष्ट्र के तीन प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को पद्म श्री पुरस्कार

महाराष्ट्र के तीन प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को पद्म श्री पुरस्कार

नई दिल्ली: उद्यमी रमेशवारलाल काबरा, प्रसिद्ध कलाकार मनोज जोशी और फिल्म निर्देशक सीसर मिश्रा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  के हाथों पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले गणमान्य व्यक्तियों को पद्म पुरस्कारों को सम्मानित किया गया है। उस समय, महाराष्ट्र के तीन प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। इस अवसर पर, उपाध्यक्ष एम। व्यंक्ये नायडू, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

पद्म पुरस्कार के दूसरे और अंतिम चरण में, देश में कई गणमान्य व्यक्तियों को आज सम्मानित किया गया। श्री रामेश्वर लाल काबरा को व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। श्री काबरा ने ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में कड़ी मेहनत की है। जनजातीय सोसाइटी के मित्र के माध्यम से, उन्होंने 30,000 एकल स्कूलों की स्थापना की है और 8 लाख छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की है।

कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए बहुमुखी कलाकार मनोज जोशी को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। श्री जोशी गुजराती, मराठी और हिंदी थियेटर, टीवी और फिल्म उद्योग में एक प्रसिद्ध कलाकार हैं। वे ‘चाणक्य’ की भूमिका के लिए प्रसिद्ध हैं

कला और फिल्म के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रसिद्ध निर्देशक सीसर मिश्रा को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जब मिश्रा 70 के दशक में मुंबई आए, तो उन्होंने हिंदी फिल्मों जैसे कि भागी पालके, टाइम ऑफ़ बीम, बिलु बादशाह, तदा, असमी जैसे निर्देशन दिये। मिस्टर मिश्रा ने फिल्म ओडीए में काफी योगदान दिया है।

इस वर्ष गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, देश के पद्म पुरस्कारों में 84 गणमान्य व्यक्ति के नामों की घोषणा की गई थी। इसमें महाराष्ट्र के 11 लोग शामिल हैं, जिनमें से तीन को आज सम्मानित किया गया। 20 मार्च, 2018 को पहले चरण में, राज्य के 7 गणमान्य व्यक्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

TheWestern Volunteer

leave a comment

Create Account



Log In Your Account